top of page
Post: Blog2_Post

सर्दियों की शुरुआत में बालों की देखभाल के 5 टिप्स। आने वाले मौसम के लिए अपने बालों को तैयार करें।


शरद ऋतु या शुरुआती सर्दी तब होती है जब आप अपने पसंदीदा गर्म पेय के एक कप के साथ सोफे पर बैठना चाहते हैं। इस मौसम में थोड़ा आलसी होना स्वाभाविक है, लेकिन आप अपने बालों को लेकर आलसी नहीं हो सकते। प्री-विंटर तब होता है जब आप अपने बालों को गर्मी की गर्मी से हुए नुकसान से बचा सकते हैं और आने वाले ठंडे, कठोर मौसम के लिए तैयार कर सकते हैं।



कठोर रसायनों वाले उत्पाद आपके बालों की सभी समस्याओं को तुरंत ठीक करने की तरह लग सकते हैं, लेकिन लंबे समय में, वे अच्छे से अधिक नुकसान पहुँचाने में सक्षम होते हैं। ये उत्पाद स्कैल्प के संक्रमण जैसे डैंड्रफ, रैशेज आदि का कारण बन सकते हैं। इतना ही नहीं, ये आपके स्कैल्प को सूखा और खुजलीदार बनाने में बहुत सक्षम हैं। कठोर सर्फेक्टेंट आपके रोम छिद्रों के आसपास जमा हो सकते हैं, जिससे वे कमजोर हो जाते हैं और इस प्रकार बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। इससे भी बदतर, शुरुआती सर्दियों के दौरान उनका उपयोग करने से आपकी खोपड़ी और अधिक शुष्क हो सकती है, जिससे आपके बाल कठोर सर्दियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं।


उसके लिए हमारे पांच सुझाव हैं, यह प्री-विंटर सीज़न आपके बालों को पूरी तरह से फिर से जीवंत करता है।



1. हफ्ते में तीन बार बालों में तेल लगाएं :-

शरद ऋतु के दौरान लोगों को रूखी, बेजान बाल और बालों का झड़ना एक आम समस्या का सामना करना पड़ता है। यह मुख्य रूप से रोम छिद्रों में सीबम की कमी के कारण होता है। सीबम एक सुरक्षा कवच की तरह है जो सरफेक्टेंट और अन्य हानिकारक रसायनों को सिर की त्वचा पर जमा होने से रोकता है। सीबम की अनुपस्थिति में, ये रसायन रोम छिद्रों के आसपास जमा होने लगते हैं, जिससे वे कमजोर हो जाते हैं और इस प्रकार बाल झड़ने लगते हैं।


जब आप अपने बालों को हफ्ते में 2-3 बार तेल लगाते हैं, तो आपके रोम छिद्रों के आसपास की जगह तेल से भर जाती है, इस प्रकार किसी भी रसायन के लिए कोई जगह नहीं बचती है। यह आपके रोम छिद्रों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है और उन्हें मॉइस्चराइज भी रखता है।



2. पानी आपका सबसे अच्छा दोस्त है।:-

मानो या न मानो, पानी बालों के एक कतरा के वजन का 25% हिस्सा बनाता है। पानी के बिना, हमारे बाल भंगुर हो सकते हैं और दोमुंहे हो सकते हैं। यह विटामिन का समर्थन करता है जो बालों के विकास में योगदान के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसलिए बालों को हमेशा हल्के गर्म पानी से ही धोएं।



3. गहरी कंडीशनिंग । :-

सर्दियां अतिरिक्त रूखेपन के साथ आती हैं, और यहां तक ​​कि हमारी खोपड़ी भी नहीं बचती है। इसलिए जरूरी हो जाता है कि आप अपने बालों को पहले से ही तैयार कर लें। अगर आप हर बार बाल धोते समय कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे मदद मिलेगी। सुनिश्चित करें कि यह एक माइल्ड कंडीशनर है, ताकि यह आपके बालों की प्राकृतिक नमी को खत्म न करे क्योंकि हम सर्दियों से पहले अपने बालों के लिए यही चाहते हैं।


कंडीशनर को स्कैल्प से दूर रखें और इसे पूरे स्ट्रैंड पर समान रूप से लगाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें।



4. हल्के तेल का प्रयोग करें। :-

हल्के तेल आमतौर पर हल्के या गैर-चिपचिपे तेल होते हैं जो बालों को चिकना या तैलीय बनाए बिना कठोर मौसम से बचा सकते हैं। एक हल्का तेल आपके बालों की लटों के चारों ओर एक सुरक्षात्मक परत बनाने में मदद कर सकता है। यह परत ढाल के रूप में कार्य करती है और शुष्क हवा से किस्में की रक्षा करती है।


यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास पर्याप्त है, आयुर्वेदिक हल्के तेल का उपयोग करें। ये तेल धोने में आसान होते हैं और आपके बालों को वह चिपचिपा एहसास नहीं देते हैं जो अधिकांश पारंपरिक तेल करते हैं।



5. कठोर रसायनों से बचें :-

हमने पहले भी यह कहा है, और हम इसे दोहराएंगे- आपको पैराबेन्स और खनिज तेलों वाले रासायनिक-आधारित शैंपू से छुटकारा पाना चाहिए। ये केमिकल्स न सिर्फ आपके बालों को कमजोर करते हैं बल्कि स्कैल्प में इंफेक्शन और एलर्जी भी पैदा कर सकते हैं। आपके बाल प्राकृतिक उत्पादों के लायक हैं जो आपके स्कैल्प और बालों के स्ट्रैंड्स को धीरे से साफ कर सकते हैं।




एक्सेल हर्बल हेयर ऑयल:- यह पूरी तरह जड़ी-बूटी से तैयार किया जाता है। तैयार करने के बाद इसे चुम्बकित किया जाता है जो बालों की सुंदरता और प्राकृतिक जीवन शक्ति को बढ़ाता है। प्राकृतिक आपदाओं से लड़ने की शक्ति बढ़ती है।

एक्सेल हर्बल है तेल बालों का झड़ना रोकता है। बालों की जल्दी ग्रेविंग। डैंड्रफ दूर करें, लीच आदि दूर करें।

एक्सेल हर्बल हेयर ऑयल का नियमित उपयोग आपके बालों के बेहतर स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है। एक्सेल हर्बल हेयर ऑयल का उपयोग करने के लिए खराब समय पर अपनी उंगलियों से स्कैल्प पर धीरे से मलें और सुबह अपने बालों को शैम्पू/साबुन से धो लें। एक्सेल हर्बल हेयर ऑयल का परिणाम देखने के लिए एक महीने तक नियमित रूप से इस्तेमाल करें। कुछ दिनों में सकारात्मक परिणाम दिखने लगेंगे।

116 views0 comments

Comentarios

Obtuvo 0 de 5 estrellas.
Aún no hay calificaciones

Agrega una calificación
bottom of page