top of page
Post: Blog2_Post

हर्बल टी के फायदे ? (Benefits of Herbal Tea in Hindi)हर्बल टी के बहुत से स्वास्थ्य लाभ है।

हर्बल टी का मतलब हिंदी में, (Herbal Tea Meaning in Hindi)

हर्बल टी एक तरह की आयुर्वेदिक चाय है जो सामान्य चाय की तरह बनाया जाता है। हर्बल चाय का उपयोग आज से नहीं बल्कि प्राचीन समय से किया जा रहा है। इस चाय में बहुत से पोषक तत्व और खनिज उपस्तिथ रहते है, ये स्वास्थ्य से संबंधित समस्या को रोकने में मदद करता है। हर्बल टी को रोजाना चाय की जगह सेवन करने से बहुत से लाभ होते है। हर्बल टी के फायदे, संक्रमण से बचाव करने में, डायबिटीज नियंत्रित करने में, वजन कम करने में, पेट की समस्या को ठीक करने में, तनाव को कम करने व त्वचा से जुडी समस्या को ठीक करने में मदद करता है। शायद बहुत से लोगो को हर्बल टी के बारे में अधिक पता नहीं होगा, तो चलिए आज के लेख के माध्यम से आपको हर्बल टी के बारे में विस्तार से बताते हैं।




हर्बल टी के फायदे ? (Benefits of Herbal Tea in Hindi)

हर्बल टी के बहुत से स्वास्थ्य लाभ है। चलिए आगे विस्तार से बताते हैं।


पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में –

पेट से जुडी समस्या जैसे पेट दर्द, पेट में ऐंठन, कब्ज, मलती, सूजन और दस्त आदि को ठीक करने में हर्बल चाय बहुत प्रभावी होता है। जैसा की आगे आपको बताया हर्बल चाय में कई तरह की औषधि व जड़ीबूटी का उपयोग किया जाता है जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में मदद करते है। पेट की समस्या को रोकने के लिए चाय में दालचीनी, अदरक, पुदीना, कैमोमाइल जैसी जड़ीबूटियों का उपयोग कर हर्बल टी बनाई जाती है। अगर आपकी पाचन क्रिया कमजोर है तो इस चाय का सेवन कर सकते है।


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में –

हमारे शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता बीमारी और संक्रमण से रक्षा करती है। यदि यह कमजोर हो जाये तो रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है और साथ ही मनुष्य बीमार पड़ने लगता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हर्बल टी का उपयोग करना चाहिए। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है और कई तरह के मिनरल्स मौजूद है जो शरीर को शक्तिशाली बनाते है और रोगो से बचाते है।


मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद –

अत्यधिक तनाव मस्तिष्क को बीमार करता है और अन्य रोग का जोखिम बनता है। यदि मस्तिष्क को बीमारियों से बचाव करना है तो पहले तनाव को दूर करना चाहिए। हर्बल टी ऐसी ही आयुर्वेदिक चाय है जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद करती है। आयुर्वेदिक चाय मस्तिष्क के रक्त परिसंचरण में सुधार करने में भी मदद करती है। दिमाग की याददाश्त को तेज रखने में मदद करती है। हर्बल टी बनाने के लिए अदरक, गुलाब, पुदीना, सिंहपर्णी का मिश्रण कर पिये।


अनिद्रा दूर करने में फायदेमंद –

हर्बल टी अनिद्रा की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होता है। कैमोमाइल का उपयोग कर हर्बल टी बनाये और सेवन करे आपकी नींद न आने की समस्या कुछ दिन में समाप्त होने लगेगी।


यह अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती हैं। इस चाय को पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है। कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे कठिन समय में इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत जरूरी है।

इसके अलावा, तापमान में गिरावट के साथ ही वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। दूषित हवा में सांस लेने से फेफड़ों से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं। इस चाय को रोज पीने से फेफड़े साफ रहते हैं और इनसे जुड़ी बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। सिर्फ यही नहीं, यह चाय आपकी आंतरिक रक्षा प्रणाली को भी मजबूत करती है।






customer feedback about excel herbal tea


31 views0 comments

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page