top of page
Post: Blog2_Post

08 तरीके से हर्बल चाय आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाती है:- 08 ways herbal tea benefits your health:-

Updated: Dec 29, 2022

INSTANT HERBAL TEA


आधुनिक दुनिया में अक्सर दवा लेने से दबाव और तनाव से निपटा जाता है, लेकिन इन दवाओं के दुष्प्रभाव नियमित रूप से लेने से भी बदतर हो सकते हैं। इसके बजाय आराम और कायाकल्प करने के लिए हर्बल चाय का उपयोग करने के बारे में सोचें।

हर्बल चाय - ग्रीन टी, ऊलोंग टी, और ब्लैक टी जैसी मानक चाय के विपरीत - कैमेलिया साइनेंसिस प्लांट के रूप में जाने जाने वाले चाय के पौधे से नहीं बनाई जाती हैं। इसके बजाय, हर्बल चाय विभिन्न प्रकार के सूखे फूलों, मसालों, जड़ी-बूटियों और फलों से प्राप्त होती है। जब स्वाद और स्वास्थ्य लाभ के लिए चाय चुनने की बात आती है तो इसने कई प्रकार के स्वाद और विकल्पों को जन्म दिया है। आपको चीन, अफ्रीका और अमेरिका सहित दुनिया भर से हर्बल चाय मिल जाएगी।


यह कोई रहस्य नहीं है कि चाय उन व्यक्तियों के लिए एक लोकप्रिय चयन है जो स्वाभाविक रूप से अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं। कॉफी और मानक चाय के विपरीत, अधिकांश हर्बल चाय कैफीन मुक्त होती हैं। इनमें पोषक तत्व, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो हर्बल मिश्रण के आधार पर भिन्न होते हैं।


उपचार के लिए सर्वश्रेष्ठ एक्सेल हर्बल चाय सामग्री:-


1. तुलसी।

2. गुलाब फूल

3. चंदन

4. अर्जुन चाल

5. दाल चीनी

6. लवांग

7. जावित्री

8. काली मिर्च

9. अश्वगंधा

10. गिलोय

11. तेजपत्ता

12. बनक्ष:

13. छोटी इलाइची आदि।






08 तरीके से हर्बल चाय आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाती है:-


1. हर्बल टी हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती है। यहां तक ​​​​कि जो लोग नियमित रूप से चाय नहीं पीते हैं, वे जानते हैं कि प्रतिरक्षा के मामले में चाय के सकारात्मक प्रभाव क्या हैं। यही कारण है कि जब हम मौसम के तहत महसूस कर रहे होते हैं तो हम में से अधिकांश चाय के गर्म कप का विकल्प चुनते हैं। आयुर्वेद में तुलसी की चाय का उपयोग बीमारियों के दौरान और बाद में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए किया गया है, मुख्यतः क्योंकि यह एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण प्रदान करता है। चाय के औषधीय गुणों का मतलब है कि आप अपनी सर्दी या फ्लू को जल्द ही छोड़ सकते हैं।


2. हर्बल चाय आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह गैस को अवशोषित कर सकती है, पूरे पाचन तंत्र में रक्त के प्रवाह में सुधार कर सकती है और मुक्त कणों को खत्म कर सकती है जो पेट की ख़राबी और अपच को दूर करती हैं।


3. यह मस्तिष्क के कार्य को उत्तेजित करता है जबकि आप स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए बीमार होने पर सिर्फ एक या दो कप चाय पी सकते हैं, यदि आप चाय की मस्तिष्क शक्ति बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको नियमित रूप से चाय पीने की आवश्यकता होगी। हर्बल चाय मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने का मुख्य तरीका मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाना है, इस प्रकार इसे स्वस्थ दिमाग के लिए पोषक तत्व और आवश्यक ऑक्सीजन प्रदान करना है।


4. हर्बल चाय पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती है। हर्बल चाय अक्सर एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होती है, जो पूरे शरीर में मुक्त कणों को खत्म करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने का काम करती है। चाय में पॉलीफेनोल्स भी होते हैं, जो अध्ययनों से पता चला है कि कैंसर की संभावना कम होती है। उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों से निपटने या उन्हें रोकने के लिए अक्सर एशिया में चाय का उपयोग किया जाता है।


5. हर्बल चाय आम सर्दी और फ्लू जैसे दर्द और दर्द को कम करने में मदद कर सकती है, दर्द का इलाज अक्सर दवाइयों द्वारा किया जाता है, जिसके प्रतिकूल दुष्प्रभाव हो सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, हर्बल चाय में ऐसे गुण होते हैं जो नकारात्मक दुष्प्रभावों के बिना दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।


6. हर्बल चाय पानी का एक बेहतर स्वाद वाला विकल्प है जो अभी भी कैलोरी मुक्त है। जबकि वजन घटाने पर चाय के प्रत्यक्ष प्रभावों पर अध्ययन जारी है, चाय पूरे दिन सादे पुराने पानी के लिए एक स्वादिष्ट प्रतिस्थापन हो सकती है


7. हर्बल चाय आपको सर्दी को जल्दी हराने में मदद कर सकती है और लंबे समय तक आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकती है। किसी भी दवा के विकल्प के रूप में चाय का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें। हर्बल टी कई तरह के फ्लेवर में आती है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं जो आपको स्वस्थ और खुश रख सकते हैं।


8. हर्बल चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट और गठिया से लेकर सिरदर्द और बवासीर तक हर चीज से राहत दिलाने में मदद करते हैं। सूजन संबंधी समस्याओं के लिए हर्बल चाय बहुत अच्छी होती है।




70 views0 comments

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page